संकट काल में राहत की खबर: 12 सितंबर से पटरी पर दौड़गी 80 ट्रेनें, विशाखापटनम-कोरबा सहित दुर्ग-पुरी चलेगी रोजाना

नई दिल्ली: अगर आप आने वाले दिनों में ट्रेन (Train) से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है. रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अध्यक्ष वी के यादव ने शनिवार को बताया कि 12 सितंबर से 80 नई ट्रेने चलेंगी. इसके लिए आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा. उन्होंने कहा कि ट्रेनों के संबंध में अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी.

यहां पढ़ें : राशिफल: रविवार इस राशि के जातकों के लिए दिन रहने वाला है बेहतर

उन्होंने कहा, ’80 नई विशेष ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू होंगी. इसके लिए आरक्षण 10 सितंबर से आरंभ होगा. ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी.’ यादव ने कहा कि रेलवे वर्तमान में संचालित सभी ट्रेनों की निगरानी कर पता लगाएगा कि किन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी है. कोरोना काल के बीच शुरू होंगी 80 स्पेशल ट्रैन। दरअसल शनिवार को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष की और से कहा गया कि रिजर्वेशन की प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होगी। ये ट्रेनें अभी चल रही 230 ट्रेनों के अलावा होंगी। उन्होंने कहा कि 80 नई ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू होंगी।

यहां पढ़ें : भारत में ब्राजील से भी अधिक कोरोना संक्रमित, दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंचा, संख्या 41 लाख पार

भारतीय रेलवे ने नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी की परीक्षाओं में हिस्सा लेने जा रहे छात्रों की सुविधा को मत्तेनजर रखते हुए ये निर्णय लिया। भारतीय रेलवे ने दो दर्जन से अधिक ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने छात्रों के लिए स्पेशल ट्रैन चलाने के ऐलान के बाद कहा कि जब भी परीक्षा या इसी तरह के किसी अन्य उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा स्पेशल ट्रेनों का अनुरोध होगा रेलगाड़ी चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि, “विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी।

webmorcha.com

loading…


loading…




News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close Bitnami banner
Bitnami