विश्व की सबसे बड़ी NH हाइवे 10 वर्ष में बनकर हुआ रेडी, 10000 फुट है लंबाई

विश्व की सबसे लंबी हाइवे सुरंग ‘अटल सुरंग’ का निर्माण 10 वर्षो में पूरा कर लिया गया है. यह सुरंग (टनल) मनाली से लेह को जोड़ती है. इस टनल की लंबाई 10,000 फीट से ज्यादा है. सुरंग से मनाली से लेह की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी। मुख्य अभियंता केपी पुरुषोत्तमन के अनुसार, “अटल सुरंग मनाली को लेह से जोड़ता है. यह विश्व का सबसे लंबा हाइवे सुरंग जिसकी लंबाई दस हजार फीट से अधिक है. इस सुरंग को पूरा करने का अनुमानित समय 6 साल से कम था, लेकिन इसे 10 साल में पूरा किया गया.

ये भी पढ़ेजानिए अपने जन्म तारीख के अनुसार आने वाला समय आपका कैसा रहेगा

सुरंग में हर 60 मीटर पर CCTV कैमरा लगा हुआ है जबकि हर 500 मीटर पर आपातकालीन निकास है. सुरंग से मनाली और लेह की बीच दूरी कम होने की वजह से चार घंटों की बचत होगी. आग लगने की स्थिति में सुरंग के अंदर फायर हाइड्रेंट भी लगाए गए हैं. चीफ इंजीनियर केपी पुरुषोत्तमन ने कहा कि सुरंग के निर्माण के दौरान संसाधनों को वहां तक ले जाना और उसका इस्तेमाल एक कठिन काम था. हमने बहुत सारी चुनौतियों का सामना किया है लेकिन हम इसके निर्माण को पूरा करने में सक्षम थे. इस सुरंग की चौड़ाई 10.5 मीटर है. दोनों किनारे पर एक मीटर का फुटपाथ भी शामिल है।

ये भी पढ़ेक्या आप जानते हैं फिटकरी के गुण, ऐसे उपयोग मिलेगा कई दोषों से छूटकारा

अटल सुरंग परियोजना के डायरेक्टर कर्नल परीक्षित मेहरा ने कहा कि टीम में काम कर रहे कई विशेषज्ञ सुरंग की रूपरेखा बदलने की राय रखते थे. उन्होंने कहा, “लेह को जोड़ने के लिए हमारा यह सपना था और यह कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में पहला कदम था. उन्होंने बताया कि टनल का निर्माण एक चुनौतीपूर्ण परियोजना थी क्योंकि हम केवल दो छोर से काम कर रहे था. दूसा छोर रोहतांग पास के उत्तर में था, जहां साल में सिर्फ पांच महीने ही काम हो पाता था.



 

loading…


News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close Bitnami banner
Bitnami