1 August से होने जा रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव, यहां जानें कैसे पड़ेगा आपकी Life पर असर

By

नई दिल्लीः आगामी 1 August यानी शनिवार से आपकी जिंदगी में बहुत बड़े 6 बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आपके पैसों पर बहुत असर पड़ने वाला है. ये बदलाव आपके बैंक खाते (Bank Account), रसोई गैस (LPG) से लेकर के गाड़ियों के बीमा (Vehicle Insurance) पर होंगे. इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. हम आपको अब एक-एक करके उन बदलावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. कोरोना काल में पूरे अगस्त महीने में आप अपनी Planning  पहले से कर लें, ताकि आपको भी पता रहे कि कहां पर खर्च करना है और कहां पर बचाना है.

LPG की कीमतें
सबसे पहले बात रसोई से शुरू करते हैं. तेल Marketing कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं. पिछले कुछ महीनों से कीमतों में इजाफा हो रहा है. 1 अगस्त को भी LPG की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. इसके लिए आपको पहले से मानसिक और आर्थिक तौर पर तैयार रहना होगा

इन बैंकों में मिनिमम Balance रखना जरूरी
कैश इनफ्लो और डिजिटल Transaction को बढ़ावा देने के लिए कई बैंकों ने 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का ऐलान किया है. बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), एक्सिस बैंक (Axis Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra bank) और RBL Bank में यह चार्ज वसूला जाएगा.

Indian Bank ने Kisan को दिया तोहफा, सोने के बदले लोन Scheme पर ब्याज दर घटाई

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सेविंग Account वालों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस 2,000 रुपये रखने होंगे, जो पहले 1,500 रुपये था. कम बैलेंस होने पर बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपये हर महीने शुल्क लेगा.

बताना होगा उत्पाद का ओरिजन देश
ई-कॉमर्स कंपनियों (E-commerce companies) से लिए 1 अगस्त से प्रोडक्ट का ओरिजन बताना जरूरी होगा. प्रोडक्ट कहां बना, किसने बनाया है. हालांकि, ज्यादातर कंपनियों ने पहले ही यह जानकारी देना शुरू कर दिया है. इनमें फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और स्नैपडील जैसी कंपनियां शामिल हैं. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन (country of origin) अपडेट करने के लिए कहा है. मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए यह किया जा रहा है. यह आत्मनिर्भर भारत की तरफ कदम बढ़ाया जा रहा है.

Dettol ने रचा इतिहास! Lifebuoy को पछाड़ कर पहली बार बना नंबर-1 बिकने वाला साबुन

PM-Kisan की छठी किस्त
किसानों के लिए PM  किसान सम्मान निधि योजना के तहत छठवीं किस्त डाली जाएगी. 1 अगस्त से MODI  सरकार किसानों के Bank खाते में 2000 रुपये की छठी किस्त जमा करेगी. सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है. बता दें कि योजना की पांचवीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी.

MODI सरकार आपके खाते में डालने वाली है 2000 रुपये, यहां जानें बैलेंस Check करने का तरीका

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like