पौधों को परिवार के सदस्यों में शामिलकर उनकी देखभाल के लिए बनाएं रिश्ता : डेमेश्वरी

webmorcha.com

महासमुंद. पेड़-पौधे हमारी जिंदगी में अहम योगदान रखते हैं। वे हमें आक्सीजन के साथ अनेक जीवनोपयोगी संसाधन उपलब्ध कराते हैं। उनकी रक्षा हमारे प्रथम कर्तव्यों में होना चाहिए, उक्त बातें अभ्यास प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक डेमेश्वरी गजेंद्र ने स्कूल में पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान कही। पौधों की देखभाल के लिए बच्चों और उनकी माताओं को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने आह्वान किया कि जब तक हम पौधों को परिवार के सदस्यों में शामिल नहीं करेंगे उनसे अपनापन नहीं जुड़ेगा, और अपनेपन के अभाव में उनकी देखभाल सही नहीं होती, इसलिए आवश्यक है कि परिवार के सदस्यों में शामिल पौधों के साथ हम रिश्ता बनाएं और उनकी परवरिश का पूरा जिम्मा लें।

webmorcha
डेमेश्वरी

अभ्यास प्राथमिक शाला में पौधे रोपित करते हुए स्कूल के शिक्षकों ने मौके पर मौजूद बच्चों और उनकी माताओं को वृक्षों की वानस्पतिक उपयोगिता से अवगत कराया। शिक्षकों ने बताया कि पौधे हर दृष्टिकोण से हमारे जीवन में उपयोगी हैं, ममता डड़सेना ने बताया कि अधिकांश पौधों के फल हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। खेमिन साहू ने बताया कि अनेक प्रकार रोगों में पौधों की पत्तियां और छाल उपयोगी होते हैं। कल्याणी फेकर ने पौधों की उपस्थिति से वातावरण में होने वाले सकरात्मक बदलाव पर जानकारी दी। जायसी वर्मा ने कहा कि पौधों से हमें ईंधन की प्राप्ती होती है और सरिता साहू ने कहा कि पेड़-पौधों की प्रचूर उपलब्धता से पर्याप्त बारिश की संभावना पूरी होती है।

स्कूल परिसर में स्थानाभाव के कारण कुछेक गमलों में भी पौधे रोपित कर उनके संरक्षण और संवर्धन का दायित्व बच्चों ने लिया है। बच्चों की माताओं को बताया कि जिस प्रकार हम अपनी संतानों की देखरेख करते हैं, ठीक उसी प्रकार पौधों की देखरेख करेंगे तो हमारे आसपास का वातावरण खुशनुमा होगा। कार्यक्रम में बच्चों को पौधों के जड़, तना, पत्तियां, फूल और फल की जानकारी दी गई। मौके पर बच्चों ने भी संकल्प लिया कि जहां आवश्यक स्थान मिलेगा वहां वे पौधरोपण कर उन्हें बड़ा करने में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।

Sawan सावन का महीना आपके लिए खास, जानें कैसा होगा राशि

ये भी पढ़ें...

Edit Template