India vs New Zealand: रोहित के इस फैसले ने टीम इंडिया का किया बेड़ा-गर्क! बेंगलुरु टेस्ट में ब्लंडर

India vs New Zealand 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु के M चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम के बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया. लंच से पहले ही टीम इंडिया के 34 रन पर 6 विकेट गिर चुके थे. India vs New Zealand  लंच के बाद कीवी गेंदबाजों ने टीम इंडिया को 46 रन पर ढेर कर दिया. टेस्ट मैच के दूसरे दिन बेंगलुरु की पिच पर जबरदस्त स्विंग देखने को मिली. ओवरकास्ट कंडीशंस में भारतीय बल्लेबाजों की पोल खुलकर रह गई. भारत के किसी भी बल्लेबाज को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर हो क्या रहा है.

रोहित ने इस फैसले ने तय कर दी टीम इंडिया की हार?

India vs New Zealand कप्तान रोहित शर्मा के एक फैसले ने टीम इंडिया को एक संभावित हार की तरफ धकेलने का काम किया है. बेंगलुरु टेस्ट का पहला दिन खराब मौसम की भेंट चढ़ गया था. भारी बारिश के कारण बेंगलुरु टेस्ट का पहला दिन बगैर टॉस किए ही धुल गया. दूसरे दिन भी रुक-रुक कर बारिश देखने को मिल रही है और बादल भी छाए हुए हैं. ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के एक फैसले ने हर किसी को हैरान कर दिया. बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन जब टॉस हुआ तो कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

बेंगलुरु टेस्ट में हो गया ब्लंडर

India vs New Zealand ओवरकास्ट कंडीशंस में टीम इंडिया का टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला न्यूजीलैंड के लिए तोहफे की तरह था. भारी बारिश के कारण बेंगलुरु की पिच कल पूरे दिन ढकी रही. दूसरे दिन सुबह के सेशन में पिच के ऊपर काफी नमी मौजूद थी. कोई भी टीम इस हालात में पहले गेंदबाजी करना चाहेगी, लेकिन रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर ओवरकास्ट कंडीशंस में पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना. नतीजा ये रहा कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने बेंगलुरु की पिच पर मौजूद नमी और ओवरकास्ट कंडीशंस का जमकर फायदा उठाया.

टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर हुआ तहस-नहस

India vs New Zealand टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया पहली पारी में 46 रन पर ढेर हो गई. यशस्वी जायसवाल (13), रोहित शर्मा (2), विराट कोहली (0), सरफराज खान (0), ऋषभ पंत (20), केएल राहुल (0), रवींद्र जडेजा (0), रविचंद्रन अश्विन (0), जसप्रीत बुमराह (1) और कुलदीप यादव (2) जैसे खिलाड़ी कीवी गेंदबाजों के सामने नतमस्तक नजर आए. न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किए. विलियम ओरोर्के ने 4 विकेट झटके. टिम साउदी को एक विकेट मिला.

टॉस पर दोनों कप्तानों ने क्या कहा था?

टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने कहा था, ‘हम पहले बल्लेबाजी करने जा रहे हैं. पिच का मिजाज ऐसा है कि आप पहले बोर्ड पर रन लगाना चाहेंगे. हमने पिछले कुछ टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. हमारे लिए यह नई सीरीज है और हम अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं.’ वहीं, न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम इस फैसले से बहुत खुश दिखाई दिए. टॉस हारकर भी न्यूजीलैंड को वो मिल गया जो ये टीम चाहती थी. न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने कहा, ‘पिच कवर के नीचे रही है, इसलिए हमें उम्मीद है कि हम शुरुआत में गेंद से इसका अच्छा उपयोग कर सकेंगे. मौसम थोड़ा खराब है, इसलिए हमने यहां अच्छी तैयारी नहीं की है. एजाज पटेल के साथ तीन तेज गेंदबाज और हमारे पास दो ऑलराउंडर हैं, जो स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं.

 

ये भी पढ़ें...

Edit Template