Winter Superfoods: सर्दियों में खाएं ये 6 चीजें, बढ़ेगी Imunity , कम होगा वजन ठंड में बढ़ाएं Imunity

जड़ वाली सब्जियां– सर्दियों में गाजर, चुकंदर, मूली, शलजम, प्याज जैसी जड़ वाली सब्जियां बिल्कुल ताजी मिलती हैं. ठंड में इन सब्जियों को अपनी Diet का हिस्सा बनाएं. इनसे शरीर को प्रीबायोटिक मिलता जिसकी वजह से वजन आसानी से घटता है. ये सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं जो Imunity बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी सुधारती हैं.
webmorcha
बाजरा– वजन घटाने में बाजरा बहुत Benefits माना गया है. इसे रोटी या लड्डू बनाकर खाया जाता है. इसके अलावा इसे खिचड़ी में भी मिलाकर खाया जा सकता है. बाजरा में Vitamin B पाया जाता है और ये बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, बॉडी को एनर्जी देता है और वजन को भी Control करता है.

webmorcha

देसी घी
घी- ठंड के मौसम में घी शरीर को अंदर से गर्म रखता है. कोशिश करें कि दाल और सब्जियों को घी में ही बनाएं. रोटियों पर भी थोड़ी मात्रा में घी लगाकर खाएं. घी में Vitamin A, D, E और K पाया जाता है. ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, वजन को भी कंट्रोल करता है. देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है.

webmorcha

मूंगफली– मूंगफली Protein से भरपूर होती है. ये सर्दियों की सबसे हेल्दी स्नैक मानी जाती है. इसे उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं. कुछ लोग इसे सलाद या सब्जियों में भी डालकर खाते हैं. मूंगफली खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आप अतिरिक्त Calorie खाने से बच जाते हैं. मूंगफली में विटामिन B,अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल होता है जो शरीर को सेहतमंद रखता है. मूंगफली दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है.

webmorcha

हरी सब्जियां– सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की भरमार होती है. अपनी Diet में पालक, मेथी, सरसों का साग, पुदीना, हरी लहसुन जैसी सब्जियां शामिल करें. हरी सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो Imunity को बढ़ाते हैं. ये हरी सब्जियां ताजी और अच्छे से धुली होनी चाहिए. हरी सब्जियां खाने से ठंड के मौसम में होने वाली हाथ-पैरों की सूजन और जलन भी कम होती है.

webmorcha

तिल– सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है. इससे राहत पाने के लिए अपनी डाइट में तिल शामिल करें. तिल हाइपरटेंशन को भी कम करता है जिससे नींद अच्छी आती है.तिल में Vitamin E पाया जाता है. इसे चिक्की या लड्डू के रूप में खा सकते हैं. कुछ लोग इसकी चटनी बनाकर भी खाते हैं.

webmorcha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here