Google का तोहफा: एक नहीं इस मुफ्त गुगल ऐप में 100 लोग एक साथ कर सकते हैं वीडियो कॉल

कोरोना वायरस (coronavirus) लॉकडाउन के वक्त वीडियो कॉन्फ्रंसिंग प्लैटफॉर्म की डिमांड बढ़ गई है. इसे देखते हुए गूगल (Google) ने भी अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ‘Google Meet’ को अब दुनिया भर में मौजूद सभी यूज़र्स के लिए मुफ्त कर दिया है. शुरुआत में इस प्रीमियम ऐप (premium app) के रूप में पेड यूज़र्स के लिए पेश किया गया था, लेकिन कोरोनो वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए कई सरकारों द्वारा लगाए गए लॉकडाउन (lockdown) के कारण दुनिया भर में वीडियो कॉल (video calling) सेवाओं की बढ़ती मांग को देखते हुए धीरे-धीरे ऐप का फ्री वर्जन जारी हो रहा है.

4 मई सुबह 8 बजे से 7 बजे तक खुलेगी शराब दुकान, अब मिलेगी लिमिट से उपर

इससे पहले मीट ऐप को कॉल सेट करने के लिए Google बिजनेस या एजुकेशन अकाउंट की जरूरत होती थी. ये एक Suite सॉफ्टवेयर है, लेकिन अब कंपनी ने आगे बढ़ते हुए Meet को वेब पर और मोबाइल ऐप के ज़रिए iOS और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध करा दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि Meet के ज़रिये Google एक वीडियो कॉल में 100 लोगों को जोड़ने की अनुमति देता है. टेक दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि Meet को आने वाले हफ्तों में धीरे-धीरे खोल उपलब्ध करा दिया जाएगा. G Suite के President और GM, Javier Soltero ने कहा, ‘हम हमारे प्रीमियम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रोडक्ट Google Meet को आने वाले हफ्ते में  हर किसी के लिए मुफ्त में उपलब्ध करवा रहे हैं.’

सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 5 जवान शहीद, 2 आतंकी ढेर

पोस्ट में ये भी बताया गया कि ऐप के फ्री वर्जन को मई की शुरुआत में सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा और सभी सेवाएं जो पहले प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध थीं, सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध होंगी. मई की शुरुआत से जिस किसी के पास भी ईमेल ऐड्रेस है वह Meet के लिए साइन अप कर सकता है और हमारे बिजनसे और एकेडमिक्स यूजर्स के लिए उपलब्ध समान सुविधाओं का आनंद ले सकता है. Google ने जारी किए अपने एक बयान में कहा है कि इस महीने के मुकाबले आने वाले जनवरी महीने में यूजर्स की संख्या में तीस गुना बढ़ोतरी देखी जा सकती है. इस महीने इस प्लेटफॉर्म पर 3 अरब मिनट की वीडियो मीटिंग्स हुई हैं और हर दिन तकरीबन 30 लाख नए यूजर्स जुड़ रहे हैं. यहां बहुत से यूजर्स हैं और बहुत सी वीडियो कॉलिंग भी है.

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 7804033123

Share this:
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share