30 नवंबर तक के लिए जारी हुआ फिर गाइडलाइंस, जान लें अपने काम की बात

webmorcha.com
अनलॉक

नई दिल्ली: 27 अक्टूबर 2020/  केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि बैठने की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को खोलने जैसी विभिन्न गतिविधियों को अनुमति देने के बारे में मौजूदा दिशा-निर्देश निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर वाले इलाकों में 30 नवंबर तक लागू रहेंगे. इससे पहले इन गतिविधियों को शुरू करने के लिए 30 सितंबर को जारी दिशा-निर्देशों को 31 अक्टूबर तक के लिए लागू किया गया था.

गृह मंत्रालय (home Ministry) के एक प्रवक्ता ने कहा कि गृह मंत्रालय (home Ministry) ने मंगलवार को जारी एक आदेश में इनकी अवधि 30 नवंबर तक बढ़ा दी है. दिशा-निर्देश में कहा गया है कि केंद्र की मंजूरी को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर पांबदी रहेगी जबकि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चरणबद्ध तरीके से स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को खोलने पर फैसला करने की अनुमति प्रदान की गई है.

यहां पढ़ें: बल्लभगढ़: छात्रा के भाई का आरोप, सिस्टर को मुस्लिम बनाना चाहते थे तौसीफ, परीक्षा देकर कॉलेज से बाहर निकली छात्रा की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई, इस घटना को लेकर पूरे देशभर में आक्रोश है

दिशा-निर्देश के अनुसार स्थिति के आकलन और कुछ शर्तों के साथ, संबंधित स्कूलों और संस्थानों के प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श कर इस बारे में फैसला किया जाए निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर वाले इलाके में बैठने की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स, व्यापार प्रदर्शनी, खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों पर गतिविधियों की अनुमति दी गयी है.

यहां पढ़ें: बड़ी खबर: तुमगांव कोडार के पास बस और बाइक की टक्कर तीन की मौत

विभिन्न मंत्रालयों और विभागों ने इन गतिविधियों को शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है. राजनीतिक सभा निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर ही हो सकती है. इस अवधि में निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन कड़ाई से लागू रहेगा. कोरोना वायरस के मद्देनजर PM नरेन्द्र मोदी ने 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की थी और इसे 31 मई तक विस्तारित किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here