ठंड के मौसम में बनाए सेहत और रहे तंदूरूस्त, जानिए इस मौसम में क्या खाएं

webmorcha.com
सेहत और रहे तंदूरूस्त

ठंड के मौसम में सर्दी के असर से बचने के लिए बॉडी में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए। शरीर अगर गर्म रहेगा तो हम कभी बीमार नहीं पड़ेंगे। आइये जानते हैं कि सर्दी में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए

ठंड के दिनों में रस वाले फल जरूर खाना चाहिए। संतरा, अंगूर, नीबू खाने से इम्युनिटी सिस्टम की क्षमता बढ़ती है। इन फलों में विटामिन सी भरपूर होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

सर्दियों में दाल जरूर खानी चाहिए। रोज के भोजन में दाल का अवश्य समावेश करें। इनसे शरीर को तमाम पोषक तत्‍व मिलते हैं।

क्या आप जानते हैं, ठंड में च्यवनप्राश खाने से सेहत को मिलता आश्चर्यजनक फायदे   

सर्द‍ियों में नियमित रूप से अंडे का सेवन करें। यह विटामिन ए, बी12, बी6, ई, के का बड़ा सोर्स है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सेलिनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स होते हैं।

सर्दी में भरपूर हरी सब्जियां खाएं। हरी सब्जियों में विटामिन सी, ए और के होते हैं। इसी के साथ इसमें फोलेट, ओमेगा 3 एस और मिनरल्स होते हैं। सर्दी में पालक, सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को बहुत पोषक तत्व मिलते हैं।

Video

मशरूम में अधिक मात्रा में विटामिन डी होता है। इसलिए सर्दी के मौसम में मशरूम जरुर खाने चाहिए। इनमें सेलेनियम भरपूर पाया जाता है।

तमाम डॉक्‍टर्स सर्दी में ड्रायफ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। इनमें विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, ओमेगा 3 एस, मैगनेशियम, कॉपर, फ्लोराइड, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम और हेल्दी प्रोटीन होते हैं।

सर्दी में आलू खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। आलू में विटामिन बी6, सी, फोलेट और फाइबर होते हैं।

इस मौसम में लौकी और कुम्हड़ा खाने के फायदें जानकार आप चौक जाएंगे, अभी से करें से अपने डाइट में शामिल

सर्दी में कद्दू भरपूर खाएं क्योंकि इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फाइबर और विटामिन ए, बी 6, सी और के होता है।

शकरकंद खाना सर्दी में सबसे फायदेमंद होता है। सर्दियों में सेहत के लिए इसे खाना सबसे अच्छा होता है। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी और ए, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और फाइबर होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here