खीरा- टमाटर का Mix Salad खाते हैं तो हो जाएं सतर्क, हो सकती हैं ये बीमारियां

By

नई दिल्ली: हेल्दी Diet  में ज्यादातर लोग सलाद का आहार लेना बेहतरीन विकल्प मानते हैं. कोई Veg Salad  खाना पसंद करता है तो कोई तमाम तरह के फलों की सलाद बनाकर सर्व करता है. बहुत कम लोगों को मालूम है कि टमाटर (Tomato)और खीरा (cucumber) एक साथ सर्व करने से आपकी सेहत बनने की बजाए और बिगड़ सकती है. आम तौर पर लोग खीरा और टमाटर की सलाह को मिलाकर खाते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी सेहतमंद नहीं है. ऐसा हम नहीं बल्कि हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं.

Lockdown में बढ़ते Weight ने कर रखा है परेशान? एक चुटकी हींग करेगा कमाल

जानकारों के मुताबिक अगर आप खीरा और टमाटर का एक साथ सेवन करते हैं तो गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान, अपच जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. खीरा और टमाटर एक-दूसरे के अपोजिट माने जाते हैं इन दोनों का पेट में पचने का समय भी अलग-अलग होता है. इसलिए पेट में जाकर ये परेशानियां पैदा करती हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टमाटर और खीरा स्लो और फास्ट Digestion वाले फूड्स हैं. अगर आप फास्ट और स्लो Digestion फूड्स का एक साथ सेवन करते हैं, तो एक फूड पचकर आपके इंटेस्टाइन में पहले ही पहुंच जाता है. वहीं, दूसरे की Processing होती रहती है. इसी वजह से ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.

स्वास्थ विशेषज्ञ का मानना है कि खीरे में पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को Hibrated रखता है. खीरे में एक ऐसा गुण भी होता है जो विटामिन सी के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है. इसलिए टमाटर और खीरे को एक साथ खाने से बचने की सलाह दी जाती है. लिहाजा इसलिए आपको इन दोनों Foods को साथ मिलाकर खाने से सावधान रहना चाहिए. अगर आप इन दोनों के शौकीन हैं तो बेहतर होगा कि इनका अलग-अलग सेवन करें. आप एक को लंच के आहार में ले सकते हैं और दूसरे को डिनर में. यकीनन इससे आपके शरीर में इन दोनों ही खाद्य पदार्थों का फायदा पहुंचेगा.

खाना खाते ही सो जाने की आदत आपको बना सकती है बीमार, जान लें नुक्‍सान

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like