रेलवे में 2 लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियां ! 2 चरणों में ऐसे होगी भर्ती

भारतीय रेलवे 2 लाख से ज्यादा पदों पर नौकरियां देने की तैयारी कर रहा है. रेल मंत्रालय ने हाल ही में इसकी जानकारी दी है, जिसमें 2 लाख 30 हजार पदों पर नौकरी देने की बात कही है. सरकार ने संसद में आर्थिक आधार पर जनरल वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण देने वाला प्रस्ताव पास होने के बाद इसकी घोषणा की. रेल मंत्रालय की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, भारत सरकार में आरक्षण के नियमों के आधार पर इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में किया जाएगा. इन चरणों का टाइम और पदों की संख्या अलग अलग है.

http://पीएफ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा

पहला चरण फरवरीमार्च 2019 से अप्रैलमई 2020 तक पूरा होगा. पहले चरण में 1,31,428 पद शामिल होंगे, जिनका तय प्रक्रिया के आधार पर चयन किया जाएगा.

दूसरा चरण मईजून, 2020 से जुलाईअगस्त, 2021 के बीच पूरा होगा. इस चरण में 99,000 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. एससी के लिए 34 हजार, एसटी के लिए 17 हजार और ओबीसी के लिए 62 हजार पद आरक्षित होंगे. वहीं इसमें आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 23 हजार पद आरक्षित होंगे.

http://अदालत छोड़ अधिवक्ता संघ ने अपने मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, कलेक्टर को सौपे प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन

कौन कर सकता है अप्लाई इस भर्ती में कई कैडर के लिए उम्मीदवारों का चयन होगा. इस भर्ती में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से प्रमाण पत्र या इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या किसी भी विषय में ग्रेजुएट उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं.

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *