November, 2020 का मीन राशिफल – जानिए इस माह कैसे बीतेगा

webmorcha.com

नवंबर महीने मीन राशि वालों के अष्टम नवम और एकादश भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। अष्टम भाव काल पुरुष की कुंडली में वृश्चिक राशि का होता है और इस भाव से हम आपकी आयु और जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों के बारे में विचार करते है। वहीं नवम भाव काल पुरुष कुंडली में धनु राशि का होता है

और इससे हम धर्म और पिता के साथ आपके संबंधों के बारे में विचार करते हैं। एकादश भाव कुंभ राशि का होता है और इस भाव को लाभ भाव भी कहा जाता है जिससे जीवन में होने वाले मुनाफों के बारे में पता चलता है। इन भावों के कारकत्वों और चार ग्रहों सूर्यबुधशुक्रबृहस्पति के गुणों के आधार पर ही

आपको इस माह फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि यह चारों ग्रह इस माह राशि परिवर्तन करेंगे। करियर के क्षेत्र में कुछ परेशानियां इस माह आपको आ सकती हैं और आपको काम के संबंध में यात्रा भी करनी पड़ सकती है। आर्थिक पक्ष सामान्य रहने की उम्मीद है। पारिवारिक जीवन में आपको संभलकर चलना होगा।

इस महीने माता के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। प्रेम और वैवाहिक जीवन में इस महीने आपको अच्छे फल मिलने की पूरी उम्मीद है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि इस माह जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आपको कैसे फलों की प्राप्ति होगी।

कार्यक्षेत्र की बात करें तो…

इस राशि के नौकरी पेशा लोगों को इस महीने कार्यक्षेत्र में अच्छे फल प्राप्त करने के लिए अपने विवेक का इस्तेमाल करना होगा। आपको कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतें आने की संभावना है। अगर आप पब्लिक डीलिंग के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो ग्राहकों द्वारा आपके खिलाफ कोई शिकायत दर्ज की जा सकती है।

इसलिए इस महीने कार्यक्षेत्र में बहुत सोच समझकर अपने सहकर्मियों और साथ ही ग्राहकों के साथ व्यवहार करें। अपने व्यवहार में शालीनता लाने की कोशिश करें। वहीं इस राशि के कुछ जातकों को काम के संबंध में लंबी दूरी की यात्रा भी इस महीने करनी पड़ सकती है।

यह यात्रा आपके लिए थका देने वाली हो सकती है लेकिन इस यात्रा की वजह से कार्यक्षेत्र में आपकी छवि सुधर सकती है। क्योंकि जिस काम से आप गए हैं उसमें सफलता मिलने की संभावना है। वहीं इस राशि के कारोबारियों की बात की जाए तो उनके लिए समय अनुकूल रहने की उम्मीद है।

अगर आपने लोन के लिए अप्लाई किया था तो इस महीने आपको लोन मिल सकता है। इस राशि के जो जातक विदेशी कंपनियों में कार्यरत है उनका कोई प्रोजेक्ट इस महीने असफल हो सकता है। ऐसे समय में आपको अपने आत्मविश्वास को बनाए रखने की जरुरत है,

याद रखें सफलता और असफलता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। सबसे ज़रूरी बात यह है कि आप अपने काम को ईमानदारी से करें अगर आप काम के प्रति ईमानदार हैं तो घबराएं नहीं।

आर्थिक की बात करें तो…

मीन राशि वालों के आर्थिक पक्ष में इस महीने उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। हालांकि इस महीने आपके पास पर्याप्त धन रहेगा लेकिन आपके पिता के द्वारा आपसे कुछ आर्थिक मदद मांगी जा सकती है जिसकी वजह से आपका बजट थोड़ा सा गड़बड़ आ सकता है।

इस राशि के जातकों को उनके ससुराल पक्ष से आर्थिक मदद मिल सकती है। यह मदद आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। शादीशुदा लोगों का जीवन साथी नवंबर के इस महीने में किसी कीमती चीज की मांग कर सकता है जिस पर आपको पैसा खर्च करना पड़ेगा।

हालांकि मीन राशि के नौकरी पेशा लोगों की सैलरी में इस महीने इज़ाफा होने की उम्मीद है। इस महीने आप नई प्रॉपर्टी खरीदने का विचार भी बना सकते हैं। धन की आवश्यकता को समझते हुए अब आप धन संचय करने के बारे में विचार बनाएँगे आपका यह विचार भविष्य में आपको लाभ देगा।

स्वास्थ्य की बात करें तो…

स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की इस महीने आपको जरूरत है। इस महीने आपको पीठ के बीच वाले हिस्सेगले और घुटनों से संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। काम करना अच्छी बात है लेकिन आपको काम के बीच में अपने लिए समय निकालकर अपने पसंदीदा काम भी करने चाहिए इससे आपको मानसिक संतुष्टि प्राप्त होती है।

इस महीने आपको अपनी बुरी आदतों पर भी काबू रखने की जरूरत है यदि आप सिगरेट या शराब का सेवन करते हैं तो इन चीजों से बचें। आपको अपने जीवन में योग ध्यान या एक्सरसाइज को जगह देनी चाहिए अगर आप नियमित रूप से इन कामों को करते हैं तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। संतुलित भोजन करें और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करें।

प्रेम व वैवाहिक की बात करें तो…

ग्रहों की चाल बताती है कि नवंबर का यह महीना आपके दांपत्य एवं प्रेम जीवन के लिए बहुत सुखद रहने वाला है। आपके और आपके संगी के बीच इस दौरान तालमेल बहुत अच्छा रहेगा। आप अपने संगी की बातों को बिना उनके बताए भी जान जाएंगे। अगर आप अपने प्रेमी से दूर रहते हैं

तो घंटों फोन पर या सोशल मीडिया पर उनसे आप बातें कर सकते हैं। अगर आप शादीशुदा हैं तो इस माह आपका जीवनसाथी आपके पक्ष में रहेगा और उनके द्वारा इस माह आपकी मदद भी की जाएगी। वहीं इस राशि के जो जातक अभी तक सिंगल थे उन्हें भी अपना जोड़ीदार इस महीने मिल सकता है।

हालांकि आपको अपने लवमेट से मिलने में काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इस राशि के जो जातक प्रेम में पड़े हैं या जिनकी शादी हाल ही में हुई है वह अपने संगी के साथ किसी यात्रा पर इस महीने जा सकता है। जो जातक लंबे समय से किसी प्रेम संबंध में हैं उनका व्यवहार अपने लवमेट के प्रति बहुत अच्छा रहेगा

जिसके चलते उनका लवमेट दिल की सारी बातें उनके सामने खोल देगा। अगर आप अपने लवमेट से शादी करने का विचार बना रहे हैं तो इसके बारे में पहले आपको अपने लवमेट से बात करनी चाहिए और उसके बाद ही बात को आगे बढ़ाना चाहिए।

पारिवारिक की बात करें तो…

पारिवारिक स्थिति को सुधारने के लिए इस महीने आपको ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है। अपने व्यवहार में अच्छे परिवर्तन लाने की कोशिश करें। इस महीने माता के साथ आपके संबंधों में कुछ खटास आ सकती है जिसकी वजह से आप भी मानसिक तनाव में रहेंगे और आपकी माता भी।

आपको अपनी माता से अच्छे संबंध स्थापित करने चाहिए और इसके लिए आपको खुलकर उनसे बात करनी चाहिए। आपके भाई बहनों की तबियत इस महीने नासाज हो सकती है जिसकी वजह से आपको चिंताएं होंगी। आपके संबंधी इस महीने आपके घर आ सकते हैं और उनसे मिलकर आप तरोताजगी महसूस करेंगे,

आपके रिश्तेदारों में से जो शख्स आपके सबसे ज्यादा करीब है उससे अपने दिल की बातें आप शेयर कर सकते हैं। यदि आपके बच्चे हैं तो इस महीने वह आपसे किसी चीज की मांग कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि उनकी मांग जायज़ है तो आपको उनकी मांग पूरी करनी चाहिए।

उपाय

उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय ऊं गौरवाय नम: मंत्र का 1008 बार जाप करें।

November, 2020 का कुंभ राशिफल – जानिए इस माह आपका कैसा रहेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here