अब किसानों से ही इतने सौ करोड़ की वसूली करेगी Government, जानिए क्या है पूरा मामला

webmorcha.com

PM नरेंद्र मोदी की Government देश के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए PM किसान सम्मान निधि योजना  चला रही है. इसके तहत देश के किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं.

चालू वित्त वर्ष की अगली किस्त अगले महीने आने की संभावना है. जो भी हो, हम आज योजना के बारे में नहीं बल्कि इस योजना के तहत हुए एक घपले की बात कर रहे हैं.

सस्ते हो गए सोना-चांदी, जानें 29 October का ताजा भाव

यह मामला महाराष्ट्र से जुड़ा है. वहां के लाखों ऐसे किसानों को सम्मान निधि का भुगतान कर दिया गया है जो आयकर भरते हैं. योजना के तहत गरीब या सीमांत किसानों को हो सम्मान राशि देने का प्रावधान है,

लेकिन यहां पर आयकर भरने वाले दो लाख 30 हजार से अधिक किसानों को इस राशि का भुगतान कर दिया गया. अब जांच में यह मामला सामने आया है कि ऐसे किसानों को कुल 208.5 करोड़ रुपये दे दिए गए. अब इनसे इस राशि की वसूली करनी होगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट में महाराष्ट्र में एग्रीकल्चर सेंसस के डिप्टी कमिश्नर विनय कुमार अवाटे ने बताया कि इस PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत आयकर का भुगतान करने वाले किसानों को योजना से बाहर रखा गया है.

PM kisan : किसानों को 5000 रु और देने की तैयारी, जानिए Scheme

उन्होंने कहा कि इन किसानों ने जानबूझकर या फिर अनजाने में ये पैसा ले लिया. इसकी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि PM किसान योजना विभाग ने जांच मे पाया कि

ये किसान Scheme  के तहत लाभ लेने के हकदार नहीं हैं और इनकी पूरी जानकारी राज्य Government को भेजी गई जिससे कि उनसे पैसे की वसूली की जा सके.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here