Kisan के लिए अच्‍छी खबर! PM सम्‍मान निधि के अलावा हर साल मिलेंगे 5,000 रुपये नकद, जानें क्‍या है Scheme

नई दिल्‍ली. कृषि लागत व मूल्‍य आयोग (CACP) ने केंद्र सरकार से PM किसान सम्‍मान निधि  के अतिरिक्‍त किसानों को 5,000 रुपये देने की सिफारिश की है.
आयोग ने कहा है कि किसानों  को हर साल फर्टिलाइजर सब्सिडी के तौर 5,000 रुपये नकद दिए जाएं. आयोग ने सिफारिश में कहा है कि ये राशि दो बार में किसानों के Bank  अकाउंट में सीधे Transfer  की जा सकती है. इसके तहत 2,500 रुपये खरीफ की फसल  और 2,500 रुपये रबी की फसल (Rabi Crop) के सीजन में दिए जा सकते हैं.
फर्टिलाइजर कंपनियों को सब्सिडी देना बंद कर देगा केंद्र
कृषि उत्पादों  के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर केंद्र सरकार को सलाह देने वाले आयोग की सिफारिश मानी गई तो तो किसानों को PM  सम्मान निधि के सालाना 6,000 रुपये के अलावा 5,000 रुपये की फर्टिलाइजर सब्सिडी भी सीधे Bank  अकाउंट (DBT) में मिलने लगेगी.

MODI सरकार किसानों को दे रही है 2000 रुपये, ऐसे करें Apply



वहीं, अगर फर्टिलाइजर Subsidy सीधे किसानों के खातों में भेजी जाएगी तो केंद्र सरकार अभी कंपनियों को सस्ता Fertilizer Companies बेचने के लिए दी जाने वाली Subsidy खत्म कर सकती है.
तो सरकार किसानों को हर साल देगी कुल 11,000 रुपये
Fertilizer कंपनियों को मिलने वाली सब्सिडी के कारण किसानों को इस समय बाजार में यूरिया और P&K फर्टिलाइजर सस्ते दाम पर मिलता है. इसके एवज में सरकार असल कीमत  और छूट के साथ तय कीमत  के अंतर के बराबर रकम कंपनियों को दे देती है.
सरकार अभीPM  किसान सम्मान निधि के तहत तीन बार में 2000-2000 रुपये किसानों को देती है. अभी तक 9 करोड़ किसान इस Scheme  में Registered हैं.
अगर सिफारिश मानी गई तो सरकार फर्टिलाइजर Subsidy  के साथ हर साल किसानों को 11,000 रुपये देगी.

PM-किसान सम्मान निधि Scheme:  आपको नहीं मिले 6000 रुपये तो इस Helpline पर करें Phone

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here