Mushroom खाने से होते हैं ये 7 फायदे, वजन कम करना है तो जरूर खाएं

Mushroom का सेवन सेहत के लिए रामबाण हैं. मोटापा  कम करने में जुटे लोगों के लिए तो यह किसी जादू से कम नहीं है. इसके सेवन से हाई बीपी  तक कंट्रोल होता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम औषधीय  गुणों का खजाना है.
तभी तो इसके इस्तेमाल से पेट के विकारों से लेकर दिल की बीमारियों, कैंसर तक में फायदा होता है. मशरूम में कई महत्वपूर्ण  Minerals और Vitamin पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं.

Mushroom में कॉलिन नामक तत्व होता है जो अच्छी नींद, मांसपेशियों की गतिविधि, सीखने की प्रक्रिया तथा याद्दाश्त के लिए सहायक होता है. यह तत्व तंत्रिका तंत्र तथा वसा के अवशोषण में भी सहायक होता है.

भारत में उगने वाले Mushroom की दो सबसे प्रसिद्ध प्रजातियां वाइट बटन मशरूम और इस्टर मशरूम है. मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल से बचाव करता है. यह एक एंटीबायोटिक है जो माइक्रोबियल और फंगल इंफेक्शन को ठीक करता है.

  •  ऐसे खाने से एलर्जी हो सकती है. जानिए मशरूम खाने के 7 फायदे
  • मोटापे से बचाएं
    जिन लोगों का लक्ष्य मोटापा कम करना है उन्हें Mushroom का भरपूर सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद लीन प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है.
  • दिल की बीमारियों से बचाव मशरूम में कुछ ऐसे एन्जाइम्स और रेशे होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. इसमें हाई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि दिल को स्वस्थ रखते हैं.
  • बढ़ाए हीमोग्लोबिन का स्तर इसमें फॉलिक एसिड खूब होता है. इतना फॉलिक एसिड केवल मांसाहारी पदार्थों में होता है. इसका सेवन हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है.
  • पेट की परेशानियों के लिए मशरूम के सेवन से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में रेशे और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. यह बदहजमी, कब्ज जैसे पेट की परेशानियों में लाभ देते हैं.
  • मेटाबॉलिज्म में सुधार विटामिन बी 2 और बी 3 के कारण मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है. मशरूम खाने से इसकी पूर्ति होती है, जिससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है.
  • हड्डियों के लिए फायदेमंद Vitamin डी का अच्छा स्रोत Mushroom हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है. नियमित तौर पर मशरूम का सेवन करने से 20 प्रतिशत विटामिन डी प्राप्त होता है.
  • Sugar लेवल डायबिटीज मरीजों के लिए यह सबसे अच्छा फूड है. कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here