ओडिशा में 16 नवंबर से खुल जाएंगे स्‍कूल, सरकार की नईं गाइडलाइन जारी

webmorcha.com
ओडिशा शैक्षणिक फाइल फोटो

भुनेश्वर: 01 नवंबर 2020/ ओडिशा में 16 नवंबर से स्कूल खुल जाएंगे 9वी से 12वीं कक्षा के छात्र-छात्रा स्‍कूल जाएंगे इसे लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। विवाह समारोह में 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है। ओडिशा सरकार ने अनलॉक 6.0 के साथ ही नवंबर महीने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं। सरकार के नए निर्देशनामे के अनुसार, कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन जारी रहेगा। कलेक्टर एवं म्युनिसिपल आयुक्त प्रतिबंधित क्षेत्र की पहचान करेंगे। प्रदेश में 16 नवंबर से स्कूल खोल दिए जाएंगे।

नवमी व बारहवी कक्षा के छात्र-छात्रा जाएंगे स्कूल

9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्रा स्कूल जाएंगे। हालांकि इसके अलावा सभी शिक्षा संस्थान 30 नवंबर तक बंद रहेंगे। इसके लिए प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर  से एसओपी जारी की जाएगी। स्थानीय प्रशासन, कलेक्टर एवं म्युनिसिपल आयुक्त धार्मिक स्थलों में पूजा-पाठ के लिए अनुमति दी जाए या नहीं उस संदर्भ में निर्णय लेंगे।

ALSO READ:कोयला भ्रष्टाचार: ओडिशा के पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को 3 साल की सजा, आवंटन में लगा है अनियमितता का आरोप

विवाह समारोह में 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति

इसी  तरह से नई गाइडलाइन के अनुसार विवाह समारोह में 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है। इसके साथ किसी व्यक्ति की अंतिम यात्रा में 50 लोग शामिल हो पाएंगे। 16 नवंबर तक सिनेमा हाल, स्वीमिंग पुल, मनोरंजन स्थल बंद रहेंगे। 16 नवंबर से इन सभी अनुष्ठानों को कोविड गाइडलाइन के तहत खोलने के लिए सरकार ने निर्णय लिया है।

यहां उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 7 महीने से स्कूलों को बंद रखा गया है। छात्र-छात्रा ऑनलाइन में पढ़ाई कर रहे थे। अब कोरोना की स्थिति में सुधार आने के बाद सरकार ने 16 नवंबर से स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है।

गौरतलब है कि ओडिशा में शनिवार को 1470 नए मरीजों की पुष्टि के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्‍या 2 लाख 90 हजार 116 तक पहुंच चुकी है। नए संक्रमित मरीजों में 853 लोग क्वारंटाइन से हैं जबकि 617 स्थानीय लोग संक्रमित पाए गए हैं। राज्‍य में अब तक कुल 45 लाख 55 हजार 815 लोगों का कोविड टेस्ट हो चुका है। राज्‍य में शनिवार को 12 संक्रमितों की मौत का बाद मौत का कुल आंकड़ा 1320 तक पहुंच चुका है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here