World War: युद्ध में ईरान की एंट्री, इजरायल पर दागी 100 से अधिक मिसाइल

World War: युद्ध को लेकर बड़ी खबर है. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग में अब ईरान की भी एंट्री हो गई है. इजरायली सेना के मुताबिक ईरान ने उसके देश पर 100 से ज्यादा बैलेस्टिक मिसाइलें दागी हैं. पूरे इजरायल में सायरन बजते रहे हैं और लोगों को बम शेल्टरों में जाने के लिए कहा गया. इस हमले में इजरायल में 6 लोगों की मौत और 9 के घायल होने की खबर कही जा रही है. हमले के बाद पीएम नेतन्याहू समेत उनकी कैबिनेट के लोग सेफ ठिकाने पर पहुंचा दिए गए हैं. साथ ही राजधानी तेल अवीव में सुरक्षा बढ़ाकर 13 हजार सैनिकों की तैनाती कर दी गई है.

लोगों को बम शेल्टरों में छिपने को कहा गया

World War  इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने बताया कि ईरान की ओर से बड़े पैमाने पर इजरायल पर मिसाइलें दागी गई हैं. ये मिसाइलें राजधानी तेल अवीव तक पहुंची हैं. ईरान के इस अटैक के बाद इजरायल का एयर डिफेंस सिस्टम पूरी तरह हाई अलर्ट पर है. लोगों से बम शेल्टरों में शरण लेने और बचाव के लिए सरकारी निर्देशों का पालन करने की अपील की जा रही है.

इजरायल में रहने वाले भारतीयों के लिए एडवाइजरी

World War इजरायल पर ईरान के हमले के बाद भारत ने इजरायल में रहने वाले भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसमें इजरायल में रहने वाले भारतीयों को सतर्क रहने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. साथ ही सुरक्षित स्थानों पर रहने और भारतीय दूतावास के टच में रहने को कहा गया है.

क्या जंग में कूदने वाला है अमेरिका?

World War इजरायल पर ईरान के बड़े मिसाइल अटैक के बाद अमेरिका भी सक्रिय हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस हमले के बाद अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ बड़ी बैठक की. साथ ही इस जंग में इजरायल की पूरी मदद करने का भरोसा दिया. बाइडेन ने पोस्ट करके करके कहा कि इन हालात में अमेरिका अपने सहयोगी इजरायल के साथ खड़ा है.

‘यह हानिये- नसरल्लाह की हत्या का बदला’

वहीं ईरान ने इस मिसाइल हमले के बाद पहली बार बयान जारी किया है. ईरान ने कहा कि उसने बदले के लिए यह अटैक किया है. ईरान ने यह भी कहा कि यह हमास प्रमुख इस्माइल हानिये और हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या का जवाब है. ईरानी सेना की इलीट यूनिट IGRC ने कहा कि यह शहादत के लिए बदला है.

यह हमले की पहली खेप- ईरान

ईरानी सेना की यूनिट IGRC ने कहा कि यह हमले की पहली खेप है. उसने इजरायल के सभी बड़े सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है. उसकी ड्रोन यूनिट भी इजरायल पर अटैक के लिए रेडी है. ये ईरान का पहला हमला है लेकिन आखिरी नहीं. ईरान पूरी ताकत से इजरायल का जवाब देगा.

इजरायल ने अपने एयर स्पेस को बंद किया

World War ईरान के अटैक के बाद इजरायल ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है. साथ ही वहां आने- जाने वाली उड़ानों को दूसरी जगहों पर डाइवर्ट किया जा रहा है. जंग भड़कने की आशंका देख जॉर्डन ने भी इजरायल में रह रहे अपने नागरिकों को अलर्ट पर रहने को कहा है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भूमध्य सागर में तैनात अपने सैन्य बेड़े को ईरान की मिसाइलों को मार गिराने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें...

Edit Template