नवरात्रि 2024: इस दिन से? जानें कलश स्‍थापना का सबसे खास मुहूर्त

नवरात्रि 2024: इस दिन से? जानें कलश स्‍थापना का सबसे खास मुहूर्त

नवरात्रि 2024: शारदीय नवरात्रि अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरु होती हैं और नवमी तिथि के दिन समाप्‍त होती हैं. नवरात्रि 2024 नवरात्रि के पहले दिन घरों में कलश स्थापना होती है. मंदिरों और सार्वजनिक स्‍थानों पर मां दुर्गा की भव्‍य प्रतिमाएं स्‍थापित की जाती हैं. बड़े-बड़े पंडालों में विराजमान माता दुर्गा की 9 दिन तक विशेष पूजा-आरती करते हैं. चूंकि यह नवरात्रि उत्‍सव की नवरात्रि होती हैं इसलिए लोग शारदीय नवरात्रि का बेसब्री से इंतजार करते हैं. नवरात्रि की दुर्गा अष्‍टमी और नवमी का तो विशेष महत्‍व है इस दिन कन्‍या पूजन और हवन होता है. वहीं शारदीय नवरात्रि के दसवे दिन दशहरा पर्व मनाते हैं. जानिए इस साल शारदीय नवरात्रि कब से कब तक हैं.

जानें शारदीय नवरात्रि कब से हैं?

नवरात्रि 2024 में शारदीय नवरात्रि 3 अक्‍टूबर 2024 से प्रारंभ हो रही हैं. दरअसल, वैदिक पंचांग के अनुसार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा ति​थि का 2 अक्टूबर की मध्‍यरात्रि 12:18 बजे से प्रांरभ हो रही है जो कि 4 अक्टूबर को तड़के सुबह 02:58 बजे तक रहेगी. ऐसे में उदयातिथि के आधार पर शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024, गुरुवार से प्रारंभ होंगी.

नवरात्रि 2024 कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

3 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि के पहले दिन कलश स्‍थापना की जाती है. इस साल कलश स्थापना के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं. कलश स्‍थापना के लिए पहला शुभ मुहूर्त सुबह 3 अक्‍टूबर की सुबह 6 बजकर 15 मिनट से सुबह 7 बजकर 22 मिनट तक करीब 1 घंटे का है. इसके बाद दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 46 मिनट से दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक है. यह अभिजीत मुहूर्त है, जिसमें घटस्‍थापना या कलश स्‍थापना करना बेहद शुभ रहेगा.

दुर्गा अष्टमी और नवमी कब है?

नवरात्रि 2024 चूंकि नवरात्रि का समापन हवन और कन्‍या पूजन से होता है. हवन-कन्‍या पूजन अष्‍टमी या नवमी तिथि के दिन किए जाते हैं. इस साल दुर्गा अष्टमी 11 अक्टूबर 2024, शुक्रवार को है. वहीं महानवमी भी 11 अक्टूबर 2024, शुक्रवार को ही है. इस साल शारदीय नवरात्रि की अष्‍टमी और नवमी तिथि एक ही दिन 11 अक्‍टूबर को है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है WebMorcha इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये भी पढ़ें...

Edit Template